Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना को लेकर पीएम मोदी जी का आदेश जारी

[ad_1]

PM Awas Yojana : देश के गरीब परिवार के लोगों को घर बनाने के लिए 120000 रुपए आर्थिक राशि सरकार की तरफ से दी जा रही है. और यह राशि सरकार गरीब परिवार के लोगों को घर बनाने के लिए दे रहे हैं. इस योजना का नाम पीएम आवास योजना है. अगर आप लोग भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा. क्योंकि इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी हमने इस लेख में पूरी बता दी हैं.

आज हम आपको इस लेख में पीएम आवास योजना रजिस्ट्रेशन 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को विस्तृत रूप से बताने वाले हैं. जिसमें आपको जानने के लिए मिलेगा कि इस योजना के लिए उम्मीदवारों के पास क्या पात्रता होनी चाहिए, कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए, आवेदन करने की प्रक्रिया क्या रहने वाली है, आवेदन करने का लिंक कौन सा है, इत्यादि से संबंधित. अगर आप लोग इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

पीएम आवास योजना 2024

गरीब परिवार के लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना की शुरुआत कांग्रेस सरकार द्वारा की गई थी. पहले इस योजना का नाम इंदिरा आवास योजना था, जिसको इंदिरा गांधी के नेतृत्व में 1985 में शुरुआत की गई थी, लेकिन भारतीय जनता पार्टी का शासन देश पर होने के कारण इसका नाम पीएम आवास योजना कर दिया गया है. इस योजना के तहत गरीब परिवार के लोगों को घर बनाने के लिए 120000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं.

अगर कोई उम्मीदवार इस योजना के लिए लाभ उठाना चाहता है तो उनको बता दें कि नए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं. वह इस योजना का लाभ उठा सकता है. इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी हम नीचे लेख में बता रहे हैं. आवेदन करने से पहले एक बार इस योजना की पूरी जानकारी को जानना अनिवार्य है.

पीएम आवास योजना नया अपडेट

पीएम आवास योजना 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से संबंधित नई जानकारी सामने आ चुकी है. इस योजना के लिए उम्मीदवार 31 दिसंबर 2024 से लेकर 31 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि को एक महीना और बढ़ा दिया गया है. जो भी इच्छुक उम्मीदवार इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो वह अपना आवेदन 2021 अप्रैल 2024 से पहले कर सकता है. आवेदन की पूरी प्रक्रिया नीचे बता दी गई है.

पीएम आवास योजना पात्रता

सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पत्रताएं रखी गई है. आवेदन करने वाले व्यक्तियों के पास बताई गई सभी पत्रताएं होनी चाहिए. अगर इनमें से एक भी पात्रता किसी के पास नहीं है तो वह इस योजना से वंचित रह जाएगा. इस योजना का लाभ उठाने वाला लाभार्थी भारत का मूल निवासी होना चाहिए.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास बीपीएल से मान्यता प्राप्त राशन कार्ड होना चाहिए. उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. आवेदक का विवाह हुआ होना चाहिए और उसके काम से कम दो बच्चे होने चाहिए. आवेदन करने वाले उम्मीदवार का परिवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए. अगर उम्मीदवार के पास यह सभी पत्रताएं हैं तो वह इसके लिए आवेदन कर पाएगा. वह इस योजना से कभी भी वंचित नहीं होगा.

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर कोई उम्मीदवार पीएम आवास योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है तो उनके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए. उनके पास आवेदन करने वाले उम्मीदवार का आधार कार्ड, परिवार का बीपीएल राशन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पहचान पत्र, आई प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक के खाते का 6 महीने का स्टेटमेंट, जॉब कार्ड, इत्यादि आवश्यक सभी दस्तावेज होने चाहिए. अगर आप लोग आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अधिकारी नोटिफिकेशन पढ़ें.

पीएम आवास योजना आवेदन कैसे करे

दोस्तों अगर आप लोग भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर आपको इस योजना के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा. आप लोगों को उसे लिंक पर क्लिक करना है. उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने इस योजना के लिए आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा.

आप लोगों को उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही-सही भरना होगा. इसके बाद उम्मीदवारों से मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा. अब अभी तक उम्मीदवार अपने हस्ताक्षर और फोटो को स्कैन करके अपलोड करें. इसके बाद अपने बैंक स्टेटमेंट को अपलोड करें.

फार्म पूरा भरने के बाद एक बार उसको ध्यानपूर्वक चेक कर लें ताकि कोई गलती ना हो जाए. अब आप लोग अपने फार्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं. अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं. कुछ दिनों बाद सरकारी अफसर द्वारा आपका फॉर्म की जांच की जाएगी. अगर आप लोग इस योजना के लिए योग्य हैं तो आपके बैंक खाते में 120000 रुपए डाल दिए जाएंगे.

यह भी पढ़े – MP YOJANA : CM मोहन यादव जी का आदेश, सभी बहनों को 5 दिन पहले ही मिलेगा योजना का लाभ

[ad_2]

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment