Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मध्यप्रदेश सरकार ने किसानो के लिए लिया बड़ा फेसला किसानो को मिलेगा बोनस

[ad_1]

MP News : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने 11 मार्च को कैबिनेट की आम बैठक संपन्न की जैसा की सरकार की कैबिनेट बैठक हर 15 दिन में होती है पर इस बैठक को लोकसभा चुनाव के पहले कि यहां अंतिम बैठक बताई जा रही है मध्य प्रदेश सरकार ने इस कैबिनेट बैठक में किसानों सहित अन्य कर्मचारियों को मंजूरी दी है और इसमें किसान के लिए बहुत ही खुशी की बैठक है

मोहन कैबिनेट की इस बैठक में गेंहू के किसानों को बोनस देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके पहले भी सरकार बनने के ठीक बाद मोहन सरकार ने गेंहू खरीद पर 2275 रुपए समर्थन मूल्य MSP निर्धारित किया और अब प्रति क्विंटल 125 रुपए किसानों को अतिरिक्त बोनस के रुप में दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी की अध्यक्षता में एक और कैबिनेट बैठक संपन्न हुई जिसमें किसानों के हित में फैसला लिया गया है। हालाकि इस बात को लेकर मुख्यमंत्री जी ने पहले ही संकेत दे दिए थे क्योंकि मुख्यमंत्री जी ने हाल ही में फसल बीमा योजना और किसान कल्याण योजना की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की और कहा था कि भाजपा सरकार हमेशा ही किसानों के साथ है

किसानो को मिलेगा मुवावजा

मध्य प्रदेश में असमय भारी बारिश और ओलावृष्टि से हुई फसलों के नुकसान की भरपाई हेतु राज्य सरकार ने मुआवजा देने का ऐलान भी किया है और इसके साथ ही सीएम मोहन यादव ने विभिन्न जिलों में हुए ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान का सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं और फरवरी में हुई ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान हेतु 8 जिलों के किसानों के लिए 17 करोड़ 81 लाख रुपए की मुआवजा राशि भी स्वीकृत की गई है। और किसानों को eKYC और वेरिफाई कर मुआवजा राशि प्रदान भी की जा रही है।

मध्य प्रदेश कैबिनेट बैठक में इन प्रस्तावों का मंजूरी

मोहन कैबिनेट की इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है और लोकसभा चुनाव के पहले की यह अंतिम बैठक मानी जा सकती है क्योंकि चुनाव आयोग द्वारा जल्द ही लोकसभा चुनाव की तारीख़ का ऐलान किया जाएगा। मध्य प्रदेश की राजधानी में अयोजित आज की इस बैठक के संपन्न होने के बाद कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय जी ने मिडिया से बात करते हुऐ कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम फैसलों के बारे मे जानकारी दी।

मोहन कैबिनेट बैठक में पीएम श्री एंबुलेंस सेवा का अनुमोदन भी किया गया। इसके साथ ही फ़ैसला लिया गया कि आयुषमान कार्ड धारक इसके लिए पात्र होंगे। एवं सभी सुविधाएं निःशुल्क दी जाएगी। हालाकि अगर कोई व्यक्ति अस्पताल में ईलाज कराने जाएगा तो उनके लिए एक सामान्य शुल्क निर्धारित किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार जनजातीय समुदायों के घरों तक पहुचाएंगी बिजली

मध्य प्रदेश की मोहन सरकार को केंद्र सरकार का साथ हमेशा ही मिल रहा है और इसी कारण से मध्य प्रदेश को लगातार नई सौगातें मिल रही हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी महाअभियान के तहत राज्य के बैगा, भारिया, सहरीय, अति पिछड़ा वर्ग के परिवारों के घरों तक बिजली पहुंचाने का प्रस्ताव मोहन कैबिनेट ने मंजूर कर लिया है। और इस योजना के तहत अब पिछड़े इलाकों में रहने वाले जनजातीय लोगों के घरों में सोलर एनर्जी के माध्यम से रोशनी होगी।

इसके साथ ही मोहन कैबिनेट ने कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी है जैसे पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा, आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को एयर एंबुलेंस की सुविधा भी दी जाएगी। प्रदेश में 13 नए मेडिकल कॉलेज एवं कुशल संचालन हेतु 1200 करोड़ की स्वीकृति भी दी गई है। और इंदौर में 6 नए इंजीनियरिंग कॉलेज को हाईटेक करने का प्रबंध भी किया गया है और इस पर होने वाले खर्च को सरकार समय अनुसार स्वीकृति प्रदान करेंगे। साथ मे येसे ही सभी प्रकार की जानकारी जानने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप को जॉइन करे |

[ad_2]

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment