Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

MANREGA Card – पुरे भारत में मनरेगा कार्ड बनना शुरू, आप भी बनाएं अपना मजदूरी कार्ड


MANREGA Card – देश के गरीब नागरिकों की मदद करने और उन्हें गारंटी रोजगार देने के लिए मनरेगा को साल 2005 में शुरू किया गया था। सबसे पहले इस योजना का नाम नरेगा था जिसका नाम बदलकर मनरेगा कर दिया गया है। इस योजना की सुविधा लेने के लिए आपको जॉब कार्ड बनवाना होता है। मनरेगा जॉब कार्ड बनवाना पहले काफी जटिल था वर्तमान समय में ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की गई है। अब कोई भी व्यक्ति आसानी से घर बैठे अपना मनरेगा जॉब कार्ड बनवा सकता है। इसके लिए किसी भी प्रकार की खास पात्रता को निर्धारित नहीं किया गया है। गरीब मजदूर जो अपने पंचायत के इलाके में 100 दिन का गारंटी रोजगार चाहता है वह इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

किस प्रकार आप आसानी से घर बैठे मनरेगा जॉब कार्ड प्राप्त कर सकते हैं और अपने पंचायत इलाके में नौकरी प्राप्त करके पैसा कमा सकते हैं इसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है। अगर अब तक आपने मनरेगा के लिए आवेदन नहीं किया है तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

Must Read

MANREGA Card Job | मनरेगा जॉब कार्ड क्या है?

MANREGA Job Card

मनरेगा जॉब कार्ड एक ऑनलाइन कार्ड होता है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है। यह कार्ड गरीब मजदूरों को रोजगार देने का कार्य करता है। इसके तहत किसी भी मजदूर को 100 दिन का रोजगार दिया जाता है। यह एक ऑनलाइन कार्ड है जिसके लिए पहले आवेदन करना बहुत मुश्किल था लेकिन अब ऑनलाइन पोर्टल बना दिया गया है।

कोई भी गरीब व्यक्ति स्थानीय जन सेवा केंद्र सीएससी सेंटर या फिर घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकता है। रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद एक कार्ड आता है जो आपको स्थानीय पंचायत में मिल जाएगा। आप अपने नाम का कार्ड प्राप्त करेंगे और उसमें दिए गए नंबर का इस्तेमाल करके सरकार की तरफ से मजदूरी भत्ता या फिर अपने इलाके में 100 दिन का रोजगार प्राप्त करेंगे।

मनरेगा जॉब कार्ड के तहत क्या सुविधा मिलती है?

मनरेगा जॉब कार्ड योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें आपको रोजगार दिया जाता है। मनरेगा या नरेगा देश की कुछ पुरानी योजनाओं में से एक है। इसके तहत देश के गरीब मजदूरों को रोजगार दिया जाता है। इलाके के पंचायत को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वह मनरेगा या नरेगा के लिए रजिस्टर मजदूरों को पंचायत के इलाके में काम दें। अगर पंचायत ऐसा नहीं करती है तो सरकार इन मजदूरों को बैंक अकाउंट मजदूरी भत्ता देती है।

इस योजना के तहत 1 साल में 100 दिन का गारंटी रोजगार दिया जाता है। और उस 100 दिन में काम करने की मजदूरी सीधे बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले काफी दौड़ना पड़ता था लेकिन अब आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

गरीब मजदूर ऑनलाइन मनरेगा कार्ड बना पाए इसके लिए मेरी पहचान पोर्टल को लांच किया गया है। यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको मेरी पहचान के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज में आपको मनरेगा जॉब कार्ड का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

MANREGA Job

  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना है।
  • इसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी और आपको कुछ दिन का इंतजार करना है।
  • द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर मनरेगा जॉब कार्ड डिलीवर किया जाएगा आप ऑनलाइन इसे डाउनलोड कर सकते हैं और आपके ग्राम पंचायत में आपका नाम की लिस्ट जारी हो जाएगी।
  • आवेदन करने के बाद मनरेगा जॉब कार्ड की जानकारी आप स्थानीय ग्राम पंचायत से प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है की किस प्रकार आसानी से MANREGA Card या अन्य सुविधाओं पर कैसे प्राप्त कर पाते हैं अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है और आप आसानी से प्राप्त कर पाते हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथी सुझाव और विचार नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin