Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

KCC वाले सभी किसानो का पूरा कर्ज माफ़, नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें


Last Updated On November 26, 2023

KCC Loan Rahat List : उत्तर प्रदेश सरकार किसानों के रन को माफ करने के लिए प्रत्येक वर्ष ऋण राहत योजना के तहत सूची जारी करती है। इस योजना के तहत ऐसे किसान जो लघु एवं सीमांत वर्ग के परिवेश है उनका ध्यान में रखते हुए समय से पूर्व ही केसीसी लोन राहत सूची जारी की जाती है। किसानों को किसान ऋण राहत योजना के तहत ₹100000 तक कर्ज माफ किया जाता है लेकिन इसके लिए उनको कुछ नियम एवं शर्तों का पालन करना आवश्यक है।

ऐसे किस जिन्होंने कृषि करने हेतु लोन लिया था तथा समय पर इसकी राशि अदा न कर पाने के कारण बैंक द्वारा डिफाल्टर घोषित कर दिया गया है। सूखा बाढ़ या अन्य प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसल नष्ट होने के कारण भी कई किसान कर्ज न चुका पाए हो उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। किसान अब ₹100000 तक छूट प्राप्त कर सकते हैं।

किसान ऋण माफी योजना के तहत कितना कर्ज माफ होगा?

KCC Loan Rahat List: किसान कर्ज माफी की राहत सूची प्रत्येक महीना अलग-अलग राज्यों द्वारा जारी की जाती है जिसके तहत प्रदेश के किसान सूची में अपना नाम देखकर डिफाल्टर होने से बच सकते हैं इस योजना के तहत ₹200000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा सरकार द्वारा हाल ही में यह घोषणा किया गया है कि किसानों के हित के लिए कर्ज माफी में ₹200000 तक राहत प्रदान किया जाएगा।

आपको बता दे कि यदि आप एक किसान है और अपने ₹200000 तक कर्ज कृषि के तहत लिया था तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं क्योंकि ₹200000 तक सरकार किसान कर्ज माफी योजना के तहत हरिन माफ कर रही है लेकिन इससे अधिक रन होने पर ऋण माफ केवल दो लाख रुपए तक ही किया जा रहा है।

किसान कर्ज माफी योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के 80 से 85 लाख किसने जो छोटे और सीमांत किसानों में शामिल है उनके लिए सूची जारी करने का ऐलान कर दिया गया है। सरकारी कर्मचारियों द्वारा इस पर जोरों शोरों से कार्य किया जा रहा है आपको बता दे कि यूपी सरकार किसानों के कर्ज दो लाख रुपए तक माफ करने के लिए योजना बना रही है लिए हम विस्तार पूर्वक इसकी जानकारी प्राप्त करते हैं।

KCC के तहत किसान भाइयों को मिल रहा है ₹100000

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना के तहत अधिक सहायता लेने के लिए टोल फ्री नंबर 0522-2235892, 0522-2235855 जारी किया है इस पर किसान कॉल करके अपने किसान कर्ज माफी सूची से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा नाम की जांच कर सकते हैं।

किसान ऋण माफी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?

सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी योजना के तहत जारी की गई सूची में नाम जांच करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

तो यदि आपने भी कृषि करने हेतु बैंक से ऋण लिया था तो आपको इस सूची में नाम जांच करना चाहिए। NEW KCC Loan 2023

  • सबसे पहले इसके लिए किसान कर्ज माफी योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके पश्चात आपको इसी वेबसाइट में अलग-अलग राइट से संबंधित विकल्प देखने को मिलेगा
  • यहां अपने राज्य का चयन करें राज्य का चयन करने के पश्चात आप उसे राज्य से संबंधित किसान कर्ज माफी योजना की होम पेज पर चले जाएंगे
  • यहां आपको किसान कर्ज माफी योजना सूची का विकल्प दिखाई देगा
  • इस पर क्लिक करना है
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा
  • जिसमें आपको अपना जिला ब्लॉक राज्य इत्यादि जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इतना करने के पश्चात एक नया पेज ओपन होगा जहां आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी के अनुसार सूची खुलकर आएगी
  • इस सूची में आप अपना नाम देख सकते हैं।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin