Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सरकारी कर्मचारियो के लिए खुशखबरी सभी कर्मचारियो का महंगाई भत्ता बड़ाया जाएगा जाने कितना बढ़ेगा

[ad_1]

DA HIKE 2024 : सरकारी कर्मचारियों का ध्यान रखते हुए सरकार ने अपने कर्मचारियों को सरकार महंगाई भत्ते में करेगी बड़ोतरी साथ में उसे मिलने वाली अपनी सैलरी में मर्ज कर दिया जायेगा तो यह कर्मचारियों के लिए खुशी का अवसर है अब सभी को से 50 फीसदी के हिसाब से दिया जायेगा

https://resultmp.com/da-hike-2024-government-job-khushkhabri/

केंद्र और राज्य सरकार जिस प्रकार जनता का ध्यान रखती है ठीक उसी प्रकार अपने कर्मचारियों का भी खूब ध्यान रखती है और इस लिए सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों को भी जैसे लाडली बहनों को तोहफा दिया जा रहा है ठीक उसी प्रकार अपने कर्मचारियों को होली के त्योहार पर तोहफा देने वाली है। तो यह तोहफा सभी केंद्र और राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को बढ़ोतरी करने वाला है तो सभी सरकारी कर्मचारी एवं पेंशन धारी व्यक्ति को सरकार द्वारा महंगाई मतलब DA की बढ़ोतरी जो की कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी करेगी सरकार तो इसकी बढ़ोतरी को लेकर सरकार ने निर्णय लिया है की होली से पहले बढ़ोतरी की जाएगी जैसा की पहले दिवाली के टाइम बढ़ाया गया था तो अब 46% DA मिल रहा है तो अब सरकार ने कहा है की अब DA में बढ़ोतरी कर 50% तक किया जायेगा तो इससे सरकारी कर्मचारियों को कितना लाभ मिलेगा

DA 50% पहुंचा तो क्या होगा

  • केंद्र सरकार अब होली के त्योहार पर अपने कर्मचारियों को तोहफा देंगे तो अब उनका DA 46% से बड़ाकर 50% तक तक पहुंचाया जाएगा। तो DA यानी महंगाई भत्ता 50% पहुंचने पर मेमोरेडम ने कहा है है की अगर DA 50 फीसदी होता है तो उसे शून्य कर दिया जायेगा और सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता वापस 1 फीसदी, 2 फीसदी से शुरू होगा।

DA में कितनी होगी वृद्धि जाने।

  • सरकारी कर्मचारियों को लेकर केंद सरकार अपने कर्मचारियों को साल में 2 बाद बोनस देती है जो की पिछले साल अक्टूबर 2023 यानी दिवाली के समय महंगाई भत्ते में बड़ोतरी की गई थी और अपने कर्मचारियों को खुशी की राहत दी थी। और अब सरकार होली के त्योहार पर अपने कर्मचारियों का DA बड़ाना चाहती है तो इसके लिए अब सभी कर्मचारियों को अपना DA 46 फीसदी से बड़ाकर 50 फीसदी करने को जा रही है केंद्र सरकार।
  • यह कई कर्मचारी सोच रहे होंगे की महंगाई भत्ता वापस ले लिया जाएगा पर इसमें एक सरकार ने प्रावधान रखा है की महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने पर इसको सभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जायेगा और महंगाई भत्ते के बड़ने के हिसाब से ही आपको वेतन भी दिया जाएगा।

कितनी बाद जाएगी सैलरी।

  • अगर हम सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बड़ोतरी उद्धरण के तौर पर देखे तो कर्मचारियों का वेतन 18000 रुपए बेसिक है तो इस समय महंगाई भत्ता 7560 रुपए मिलता है और अगर यही महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाता है तो यह 9000 रुपए हो जायेंगे। और इसे मिलने वाले वेतन में मर्ज कर दिया जाए तो यह 9000 जोड़ने पर 27000 रुपए सैलरी पहुंच जाएगी। फिर इसके बाद महंगाई भत्ता 0 से 4 फीसदी होता है तो कर्मचारियों को 27000 रुपए के वेतन के हिसाब से 900 रुपए महंगाई भत्ता मिलने लगेगा।

[ad_2]

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment