Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

450 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा, पात्र महिलाओं की सूची बनाई गई


मुख्यमंत्री श्री @ChouhanShivraj ने आज निवास से वीसी के माध्यम से प्रदेश के कलेक्टर्स के साथ ‘लाड़ली बहनों’ और ‘उज्ज्वला योजना की बहनों’ को ₹450 में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए जारी पंजीयन कार्य की प्रगति की जानकारी ली व आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहनों और उज्ज्वला योजना की बहनों को ₹450 में रसोई गैस सिलेंडर के फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 25 सितंबर थी। इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा हम आपको इसकी जानकारी देने वाले हैं।

₹450 में रसोई गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा

अगर आपने ₹450 रसोई गैस सिलेंडर का फॉर्म भर दिया है तब आप गैस एजेंसी पर जाकर गैस सिलेंडर रिफिल कर सकते हैं। जब आप गैस एजेंसी पर घरेलू गैस सिलेंडर रिफिल करते हैं तब आपको ₹900 की राशि चुकानी पड़ेगी बाद में आपके बैंक खाते में ₹450 रुपए भेज दिए जाएंगे जो की जिन महिलाओं ने ₹450 रसोई गैस सिलेंडर का फॉर्म भरा है उन्हें महिलाओं के बैंक खाते में शेष राशि भेज दी जाएगी।

450 रुपए रसोई गैस सिलेंडर के फॉर्म भरने में समस्या हो रही है

लाडली बहनों को समस्या हो रही है क्योंकि कुछ महिलाओं के को जिला कनेक्शन में नाम और समग्र आईडी में नाम की स्पेलिंग में गलती होने की वजह से उनका 450 रुपए घरेलू गैस सिलेंडर का फॉर्म नहीं भर पाया है और अंतिम तिथि 25 सितंबर निकल चुकी है अब मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टरों के साथ वर्चुअल मीटिंग करके उन्हें दिशा निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द इन महिलाओं की सूची तैयार की जाए।

रसोई गैस सिलेंडर कब से मिलेगा

जन्म लाडली बहनों ने 1 सितंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल कराया है और इस योजना का आवेदन फॉर्म में पात्र हैं उन महिलाओं को ही 450 रुपए में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर रिफिल होगा। गैस एजेंसी पर आपको एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ₹900 चुकानी होगी 450 रुपए से ऊपर की जितनी भी राशि होगी वह मुख्यमंत्री लाडली बहनों के बैंक खाते में ट्रांसफर करेंगे।

LPG Gas Cylinder Documents
LPG Gas Cylinder Documents

सूची कब तक तैयार होगी

लाड़ली बहनों और उज्ज्वला योजना की हितग्राही बहनों को रसोई गैस का सिलेंडर अब ₹450 में मिलेगा। योजना के लिए हर गांव और शहर के वार्डों में फॉर्म भरे गए थे। लेकिन बहुत सी महिलाएं इस योजना में आवेदन नहीं कर पाएंगे क्योंकि उनके नाम से गैस कनेक्शन नहीं है या कुछ महिलाओं के गैस कनेक्शन में नाम में गलती होने की वजह से आवेदन स्वीकार नहीं किया गया बहुत कम महिलाओं ने इस योजना में फॉर्म भरा है।

मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टर को आदेश दिया है कि जल्द ही इसकी सूची तैयार की जाए और इन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिले लेकिन 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर सभी में लाडली बहनों को नहीं दिया जाएगा जिन्होंने इस योजना में आवेदन फार्म जमा किया है सिर्फ पुणे महिलाओं को 450 रुपए में रफीक गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

आशा करते हैं आपको यह लाड़ली बहना और उज्जवला योजना हितग्राही को ₹450 में रसोई गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा इसकी जानकारी आपको मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े जब भी कोई नया अपडेट आएगा हम आपको बता देंगे।

LPG Gas Cylinder Price in MP: गैस सिलेंडर के लिए 681 रूपए सब्सिडी बैंक खाते में इन लाडली बहनों को मिलेगी

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना: CM Ladli Bahna Awas Yojna, देखें पात्रता, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया

MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2023: बिजली बिल माफ और फ्री कनेक्शन के लिए आवेदन

क्या लाडली बहना योजना बंद हो सकती है? पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ऐसा क्यों कहा


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin