Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सभी बहने जल्दी तैयार करें यह दस्तावेज


Last Updated On November 25, 2023

Ladli Behna Yojana 3rd Round Apply Online – मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं के लिए लाडली बहन योजना का संचालन किया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसे अगस्त महीने से चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत मध्य प्रदेश की 21 वर्ष से अधिक उम्र की सारी महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है। मध्य प्रदेश की सारी महिलाओं को 1250 रुपए हर महीने इस योजना के तहत मिलता है। अगर आप इस सुविधा का लाभ लेते रहना चाहते हैं तो इस योजना के नए अपडेट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। सरकार ने इस योजना के तीसरे चरण का ऐलान किया है।

लाडली बहन योजना के पहले चरण में सभी महिलाओं को ₹1000 प्रति माह देने का ऐलान किया गया था। किसके दूसरे चरण में इस योजना में 1250 रुपए प्रति माह कर दिया गया। अब सरकार इस योजना का तीसरा चरण लाने वाली है। इसके तहत पात्रता में कुछ परिवर्तन किया जा सकता है और आर्थिक सहायता को बढ़ाया जा सकता है।

Must Read

Ladli Behna Yojana 2023

Ladli Behna Yoajana

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहन योजना को जुलाई 2023 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार हर महीने 1250 रुपए देती है। हाल ही में सरकार ने यह भी ऐलान किया था की लाडली बहन योजना के पैसे को बढ़ाया जाएगा।

आपको बता दे की लाडली बहन योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जो मध्य प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य करता है। इस योजना में आपको अच्छी आर्थिक सहायता दी जाती है और कुछ अन्य लाभ भी दिया जाता है।

लाडली बहन योजना की पात्रता

  • लाडली बहन योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है इसके लिए कोई खास पात्रता निर्धारित नहीं किया गया है।
  • इस योजना में किसी भी समुदाय जाति को पात्रता नहीं दी गई है।
  • इस योजना के लिए केवल मध्य प्रदेश की महिला आवेदन कर सकती है।
  • महिला मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए और कोई अन्य पात्रता नहीं रखा गया है।
  • शादीशुदा और अविवाहित दोनों प्रकार की महिला आवेदन कर सकती है।

लाडली बहन योजना का तीसरा चरण कब शुरू होने वाला है

आपको बता दे मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव पूरा हो चुका है दिसंबर में इसका नतीजा आने वाला है। अगर कांग्रेस सरकार या कोई अन्य पार्टी इस इलेक्शन को जीतती है तो लाडली बहन योजना को बंद कर दिया जाएगा। लेकिन अगर मध्य प्रदेश में बीजेपी पार्टी जीतती है तो लाडली बहन योजना ऐसी ही चलता रहेगा और सूत्रों के मुताबिक जुलाई महीने में इसका तीसरा चरण शुरू किया जाएगा।

जिस प्रकार दूसरे चरण में ₹1000 की आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था बिल्कुल उसी तरह तीसरे चरण में इसे ₹3000 प्रति माह तक ले जाया जा सकता है। इसलिए मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं से अनुरोध किया जा रहा है कि निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखें।

किसके साथ ही अगर आप मध्य प्रदेश की महिला है और अब तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो जल्दी से आपको आवेदन करना चाहिए जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

लाडली बहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें

मध्य प्रदेश के इस महत्वपूर्ण योजना के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है जिसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा जो सबसे आखरी में होगा इसके बाद आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।

Ladli Bahna Yojana Official Website

  • उसके बाद कुछ आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी को अपलोड करना है।
  • अब कुछ दिनों के अंदर आपका लाडली बहन योजना तैयार हो जाएगा और लिस्ट में नाम आ जाएगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम सूची देखने का विकल्प है जिस पर क्लिक करके आपको पूरी लिस्ट चेक करनी है।

निष्कर्ष

इस लेख में Ladli Behna Yojana के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की लाडली बहन योजना का तीसरा चरण कब शुरू होने वाला है और इसके लिए आप किस प्रकार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा इस योजना से जुड़ी कुछ अन्य रोचक जानकारी के बारे में भी आपको अच्छे से बताया गया है।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin