Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सभी किसानो का पूरा कर्ज माफ़! यहाँ से नई लिस्ट चेक करें

[ad_1]

Kisan Karj Mafi List Update : किसान कर्ज माफी योजना को लेकर सरकार के द्वारा एक बड़ी घोषणा की गई है इस योजना के तहत सभी किसान भाइयों का अब ऋण माफ किया जाएगा। जिन किसानों का कृषि लोन लंबे समय से बकाया चल रहा है उनके लिए अब बड़ी खुशखबरी है सरकार द्वारा अब उन किसानों को राहत दिए जाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। आपको बता दे की हाल ही में भारत सरकार द्वारा एक बड़े ऐलान में किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी दी जाएगी यानी किसान कर्ज माफी के साथ किसान क्रेडिट कार्ड लोन भी मिलेगा। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक इसी की जानकारी देने वाले हैं।

यदि आपने कभी भी कृषि करने हेतु बैंक से लोन लिया है तो यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको किसान कर्ज माफी से जुड़ी नई अपडेट के बारे में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं साथी हम आपको KCC Kisan Karj Mafi List में अपना नाम कैसे देखें इसके बारे में भी बताने वाले हैं।

Kisan Karj Mafi List Update

अभी तक लाखों किसानों ने किसान कर्ज माफी योजना के तहत अपना लोन माफ करवाया है इसी योजना के तहत आप भी अपना लोन माफ करवा सकते हैं सरकार समय-समय पर इसके लिए लिस्ट जारी करती है। आपको बता दे कि Kisan Karj Mafi Yojana के तहत लोन माफ के लिए आवेदन करना होता है।

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत देश भर में लाखों किसानों को कृषि लोन से मुक्त किया जा रहा है इस योजना के तहत देश के अलग-अलग राज्य अपने अनुसार किसानों के साथ सेटलमेंट कर रहे हैं तथा उनके लोन को माफ कर रहे हैं। आपको बता दे की सरकार अभी तक 33000 किसानों का नाम अंकित कर चुकी है जो इस योजना का लाभ ले रहे हैं। सहकारी और प्राइवेट बैंक दोनों मिलकर किसान कर्ज माफी योजना में बढ़-चढ़कर बढ़ावा दे रहे हैं और किसानों का लोन माफ कर रहे हैं।

किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 विशेषताएं

  • किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 में केवल उन्हीं किसानों का नाम आएगा जिनकी पास 5 एकड़ से कम जमीन है
  • इस योजना का पत्रा केवल वही व्यक्ति बन सकता है, जिन्होंने कृषि लोन राशि का उपयोग कृषि कार्यों में किया है जैसे- खाद, उर्वरक, कीटनाशक, इत्यादि।
  • संभावित है किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 में 5 लाख से अधिक किसानों का नाम अंकित होगा।

अन्य पोस्ट पढ़े: PM Kisan Beneficiary Status : 9 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 4000 रूपए, पति-पत्नी दोनों को मिलेगा इस योजना का लाभ

किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट कैसे चेक करें?

यदि आप उन 500000 किसानों में शामिल है जिन्होंने कृषि कार्यों के लिए किसान कर्ज माफी योजना के तहत लोन लिया था तथा यदि आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको योजना से संबंधित अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा यहां आपको ऋण मोचन स्थिति लिंक का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपको अपने बैंक का विवरण ब्लॉक और ग्राम पंचायत का चयन करना है
  • इतना करने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना है
  • तत्पश्चात आपको आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा प्राप्त ओटीपी को विकल्प के स्थान पर दर्ज करना है।
  • सफलतापूर्वक ओटीपी दर्ज करने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाएगा तथा इसके उपरांत आपके स्क्रीन पर किसान कर्ज माफी लिस्ट प्रदर्शित होगी।
  • इस किसान कर्ज माफी लिस्ट में 5 लाख से अधिक किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। डाउनलोड किए हुए लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको आवश्यक जानकारी के साथ सर्च करना होगा।

[ad_2]

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment