Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लाल गाजर की जगह कर सकते है काले गाजर की खेती, होती है बम्पर पैदावार, जानिए इसकी खेती के बारे में

[ad_1]

लाल गाजर की जगह कर सकते है काले गाजर की खेती, होती है बम्पर पैदावार, जानिए इसकी खेती के बारे में, देश में बहुत से प्रकार की सब्जियों की खेती की जाती है उसी में से एक है गाजर की खेती लाल गाजर की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. जैसा की सब्जियों में गाजर को लोग खाना सभी को पसंद है. लोग इसको सलाद के साथ साथ बड़े ही चाव से इसका हलवा भी खाते है, मार्केट में इसकी मांग साल भर बनी रहती है. आज हम आपको लाल नहीं बल्कि काली गाजर की खेती के बारे में बताएँगे इसमें लाल गाजर के मुकाबले अधिक महंगे बिकते है. जिसकी खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते है। आइये आपको बताते हैं गाजर की खेती के बारे में..

यह भी पढ़े- 6 लाख में punch से सैकड़ो गुना बेहतर है Hyundai की शानदार Micro SUV, A-वन लुक और जबरदस्त माइलेज…

काली गाजर की खेती के बारे में जानकारी

image 1525

काली गाजर की खेती के बारे में जानकारी बताये तो सामान्य गाजर की तरह ही काली गाजर की भी खेती की जाती है. जिसके लिए आपको उतनी ही मेहनत करनी होती है। यदि आप एक हेक्टेयर में काली गाजर की खेती कर रहे हैं, तो आपको 5 से 6 किलो तक बीज की जरूरत पड़ेगी. बुवाई के 12 दिन बाद बीज अंकुरित हो जाते हैं. अगर आप बुवाई करने से पहले 24 घंटे तक बीजों को पानी में फीगो देंगे, तो बीज जल्द अंकुरित होते हैं. और जल्द ही पूरा खेत गाजर की पत्तियों से हरा हो जाता है.

काली गाजर की खेती के लिए खेत की तैयारी

काली गाजर की खेती के लिए खेत की तैयारी की अगर हम बात करे तो काली गाजर की खेती के लिए 15 से 30 डिग्री तक का तापमान सबसे बेहतर माना गया है. अगर किसान भाई काली गाजर की खेती करना चाहते हैं, तो सबसे पहले खेत की कई बार अच्छी तरह से जोताई कर लें। इसके बाद खेत में पहले से तैयार वर्मी Compost डाल दें और पाटा चलाकर खेत को समतल कर दें. फिर, क्यारी बनाकर बीजों की बुवाई कर दें।

काली गाजर की फसल फसल की पैदावार और कमाई

image 1524

यह भी पढ़े- पारम्परिक खेती के साथ कीजिये सुपारी की खेती, 600 रुपये प्रति किलो तक बिकती है यह, जानिए इसकी जानकारी

काली गाजर की फसल फसल की पैदावार का देखे तो काली गाजर की फसल भी लाल गाजर की तरह 80 से 90 दिनों में तैयार हो जाती है. प्रति हेक्टेयर आपको 8 से 10 टन तक पैदावार मिल सकती है. काली गाजर की कीमत मार्केट में 40 से 50 रुपये किलो रहती है. इस तरह किसान भाई एक हेक्टेयर में खेती कर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. आपको जो राशि बताई उसमे बाजार भाव के अनुसार बदलाव देखने को मिल सकता है.

[ad_2]

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment