Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लाडली बहनों की 6वीं किश्त हुई जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम


Ladli Behna Yojana 6th List : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा आयोजित लाडली बहन योजना का पुनरीक्षण हो रहा है। इस सरकारी योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की गरीब महिलाएं स्वावलंबी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना को अगस्त महीने में शुरू किया गया था और हर महीने सरकार द्वारा महिलाओं के बैंक खातों में ₹1000 भेजा जा रहा है। वर्तमान में लाडली बहन योजना की राशि को बढ़ाकर महीने भर ₹1250 किया गया है। सरकार ने यह भी घोषणा की है कि इसे जल्दी ही ₹3000 प्रति माह तक बढ़ाया जाएगा। अब तक के लिए जो भी महिलाएं इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं उन्हें नीचे दी गई सूची में अपना नाम देखना होगा।

मध्य प्रदेश के सभी महिलाओं को स्वावलंबी बनाने और आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के लिए मध्य प्रदेश की कोई भी महिला ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। आवेदन करने के बाद सरकार एक लिस्ट जारी करेगी जिसमें आपको अपना नाम देखना होगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना 2023

इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इस योजना के तहत सभी महिलाओं के बैंक खातों में ₹1000 भेजने का निर्धारण किया गया था लेकिन वर्तमान में यह राशि बढ़ाकर ₹1250 कर दी गई है। सरकार ने यह भी घोषणा की है कि जल्दी ही लाडली बहन योजना के अंतर्गत पैसा बढ़ाया जाएगा और इसे ₹3000 प्रति माह तक किया जाएगा।

वर्तमान में अक्टूबर महीने की किस्त जारी की गई है जो ₹1250 की है। इस पैसे को मध्य प्रदेश की नागरिक महिलाओं के बैंक खातों में भेजा गया है और इसके लिए सरकार ने एक लिस्ट जारी की है जिसमें आपको अपना नाम चेक करना होगा।

लाडली बहन योजना का पैसा किसे मिल रहा है

  • मध्य प्रदेश की सभी महिला जिनकी आयु 21 वर्ष से अधिक है।
  • लाडली बहन योजना के लिए किसी भी जाति धर्म आर्थिक या अन्य प्रकार की योग्यता की कोई निर्धारित शर्त नहीं है।
  • आवेदन करने के लिए लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसके बाद पैसा आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा।

लाडली बहन योजना के अंतर्गत कितना पैसा मिलता है

  • वर्तमान में मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहन योजना के अंतर्गत बहुत अधिक पैसा खर्च कर रही है।
  • महिलाओं की स्थिति को बेहतर बनाने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।
  • सरकार मिलने वाली रकम को बढ़ाने का विचार कर रही है लेकिन इसके साथ ही पात्रता में 21 वर्ष की उम्र सीमा को भी बढ़ाने का प्रस्ताव है।
  • हालांकि वर्तमान में इस प्रकार की किसी भी जानकारी का स्पष्ट विवरण नहीं दिया गया है।

वर्तमान में लाडली बहन योजना के अंतर्गत कोई भी महिला सरकार से ₹1250 हर महीने प्राप्त कर सकती है। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इसके बाद पैसा आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana 6th List में अपना नाम कैसे देखें?

अगर आपने लाडली बहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया था तो आपको इसका पैसा कब मिलेगा या फिर मिला है या नहीं इसकी जानकारी देखने के लिए लिस्ट में नाम चेक करना होगा जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है – 

  • सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको अंतिम सूची का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करना है।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपको राज्य जिला और ब्लॉक की जानकारी भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके समक्ष पूरा लिस्ट आ जाएगा आप उसे लिस्ट में अपना और अपने इलाके के अन्य लोगों का नाम देख सकते हैं।

Must Read

इस योजना का पैसा ना मिलने पर क्या करें?

अगर आपने लाडली बहन योजना के लिए सही तरीके से रजिस्ट्रेशन किया है लेकिन पेमेंट लिस्ट में आपका नाम नहीं आया है तो घबराने की जरूरत नहीं है कई बार पेमेंट आने में देर होता है इस वजह से दूसरा लिस्ट भी जारी किया जाता है। अगर आपको लगातार 2 महीने से पैसा नहीं मिला है तब आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत के विकल्प पर क्लिक करना है।

लाडली बहन योजना का शिकायत हर महीने आधिकारिक वेबसाइट से 21 तारीख से 25 तारीख के बीच किया जाता है। ऑनलाइन अधिकारी को वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करने के बाद तुरंत इसका निराकरण किया जाएगा और आपसे संपर्क किया जाएगा। शिकायत करने से पहले एक बार अपना बैंक अकाउंट चेक करें यह भी जांच ले कि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं।

निष्कर्ष

इस लेख में Ladli Behna Yojana 6th List के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की लाडली बहन योजना का पेमेंट आपको कब मिलेगा और किस प्रकार आप आसानी से लाडली बहन योजना का पैसा प्राप्त कर सकते है। इसी के साथ इस योजना से जुड़ी अन्य जानकारी को भी सभी के साथ साझा करें।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin