Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मुफ्त बिजली के लिए सरकार दे रही है मुफ्त में सोलर पैनल, जल्दी जाकर ले

[ad_1]

Solar Rooftop Yojana – बिजली की खपत सभी लोगों के लिए दिन पर दिन महंगी होती जा रही है। वर्तमान समय में भारत के अधिकांश लोग बिजली के लिए विभिन्न प्रकार के संसाधनों पर निर्भर है। वक्त के साथ किया संसाधन खत्म हो सकता है इसलिए सोलर रूफटॉप योजना को शुरू किया गया है। सरकार इस योजना के जरिए सोलर पैनल को सस्ता कर रही है और लोगों को मुफ्त में सब्सिडी पर दे रही है।

सोलर रूफटॉप योजना के जरिए आप 20 साल मुफ्त बिजली इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको सरकार के बताए गए निर्देश अनुसार सोलर पैनल लगवाना है। अगर आप भी अपने बिजली बिल को सस्ता करना चाहते हैं और मुफ्त बिजली का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

Must Read

Solar Rooftop Yojana

Solar Rooftop Yojana

प्रधानमंत्री सोलर रूफटॉप योजना को 2022 में शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए सरकार सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी दे रही है। आप अपने घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करके सोलर पैनल मंगवा सकते हैं और उसे अपनी छत पर लगवा सकते है। सरकार सोलर पैनल लगवाने के खर्च का 40% से 60% सब्सिडी के रूप में आपके बैंक में जमा करेगी।

इस योजना का उद्देश्य बिजली के लिए लोगों को सोलर पैनल पर निर्भर करना है। सोलर पैनल कम मेंटेनेंस में चलता है और एक बार लगवाने के बाद 25 साल तक बिना किसी मेंटेनेंस के चल सकता है। उसको लगवाने में जो भी खर्चा आएगा वह कुछ सालों में वसूल हो जाएगा उसके बाद लगभग 20 साल तक आप मुफ्त बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुफ्त में सोलर पैनल किसको दिया जा रहा है

सरकार रूफटॉप सोलर योजना के जरिए मुफ्त सोलर पैनल दे रही है। मगर इसके लिए कुछ दिशा निर्देशों को निर्धारित किया गया है जिसके लिए नीचे बताए गए पत्रताओं को पढ़ें – 

  • सोलर पैनल के लिए दिए गए निर्देश अनुसार ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • DISCOM के अप्रूवल के बाद आपको सोलर पैनल दिया जाएगा।
  • अगर आप खेत के लिए सोलर बोरिंग लगवाते हैं तो आपको 60% की सब्सिडी दी जाएगी अन्यथा 40% तक की सब्सिडी दी जाएगी।
  • आप अपने घर में 3 किलो वाट से 10 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगवा सकते हैं और इसके अनुसार सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल लगवाने पर कितना सब्सिडी मिल रहा है

सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत अगर आप सोलर पैनल लगवाते हैं तो सोलर पैनल के साइज के अनुसार सब्सिडी मिलता है। आप अपने घर के छत पर 3 किलो वाट से 10 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगवा सकते है।

3 किलोवाट का सोलर पैनल घरेलू खर्च के लिए काफी अच्छा होता है। 10 किलो वाट तक का सोलर पैनल आप छोटे-मोटे उद्योग के लिए इस्तेमाल करते है। 3 किलो वाट के सोलर पैनल पर आपको आसानी से 10 यूनिट से 15 यूनिट तक की बिजली मिल जाएगी।

3 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाने में आपको 20000 से 25000 तक का खर्च आ सकता है। सरकार इसका 40% आपको सब्सिडी के रूप में देगी। खेत में सोलर पैनल लगवाने पर 60% की सब्सिडी मिल रही है घर में 3 किलो वाट के सोलर पैनल 50% की सब्सिडी और 10 किलो वाट के सोलर पैनल पर 40% तक की सब्सिडी मिल रही है।

आपको न्यूनतम 40% और अधिकतम 60% तक की सब्सिडी मिल सकती है। यह पूरी सब्सिडी इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना वाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं और कौन से जगह से सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं।

Solar Rooftop Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अगर आप घर बैठे सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें – 

  • सबसे पहले आपको सोलर पैनल रूफटॉप योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको आवेदन फॉर्म भरने का एक विकल्प दिखेगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन का फॉर्म भरकर जमा करना है।

Apply for Solar Pannel Yojana

  • अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल करके आपको लॉगिन करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर देना है।
  • अब DISCOM के तरफ से जांच किया जाएगा और आपको सोलर पैनल घर पहुंचा दिया जाएगा।
  • आपको सोलर पैनल लगवाने में जितना खर्चा आएगा उसका बिल आपको स्थानीय बैंक में अपने ऑनलाइन आवेदन के साथ जमा कर देना है इसके 30 दिन के अंदर सब्सिडी का पैसा आपके बैंक में आ जाएगा।

सरकार नहीं मांग रही है कोई भी पैसा

सोलर पैनल लगवाने के लिए बहुत सारे जगह पर पैसा भी मांगा जा रहा है आपको इससे सतर्क रहना है। सरकार ने पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया है कि सोलर पैनल रूफटॉप योजना के अंतर्गत सरकार किसी भी तरह का पैसा नहीं ले रही है।

आपके घर बैठे इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आपको निर्देश अनुसार सब्सिडी का पैसा दे दिया जाएगा मगर किसी भी परिस्थिति में आपसे किसी भी प्रकार के पैसे की मांग नहीं की जाएगी। इस वजह से आपको सतर्क रहा है और केवल सरकारी वेबसाइट से ही आवेदन करना है अन्य फ्रॉड वेबसाइट से सावधान रहें।

निष्कर्ष

इस लेख में Solar Rooftop Yojana के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि सोलर रूफटॉप योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं और किस प्रकार आप घर बैठे इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

[ad_2]

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment