Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मालपुरा भेड़ की नस्ल बना देंगी आपको बेहद कम दिनों में लखपति, जानिए पालन का तरीका

[ad_1]

मालपुरा भेड़ की नस्ल बना देंगी आपको बेहद कम दिनों में लखपति, जानिए पालन का तरीका। हमारे देश में विभिन्न प्रकार के पशुओं का पालन किया जाता है. इनमें गाय, भैंस, बकरी, भेड़ और ऊंट समेत कई पशु शामिल हैं. इन पशुओं का पालन आमतौर पर दूध और ऊन के उत्पादन के उद्देश्य से किया जाता है. वहीं देश के कई हिस्सों में भेड़ का पालन किया जाता है. इनसे दूध के साथ-साथ ऊन भी मिलता है.

मालपुरा भेड़ की नस्ल बना देंगी आपको बेहद कम दिनों में लखपति, जानिए पालन का तरीका

यह भी पढ़े:- OnePlus के अरमानों पर पानी फेरने आया Motorola का धासु स्मार्टफोन, कमाल की कैमरा क्वॉलिटी के साथ मिलते हैं लक्सरी फीचर्स

भारत में पाए जाने वाले विभिन्न नस्लों के भेड़

lamp

इसके अलावा भारत में विभिन्न नस्लों के भेड़ पाए जाते हैं, इनमें मालपुरा, जैसलमेरी, मंडिया, मारवाड़ी, बीकानेरी, मैरिनो, कोरिडायलरा मबुतु, छोटा नागपुरी और शहाबाबाद आदि शामिल हैं. इन नस्लों का पालन कर आप बेहतरीन गुणवत्ता वाले ऊन का उत्पादन कर सकते हैं. वहीं अगर आप भी भेड़ पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसकी एक अच्छी नस्ल का चयन करना होगा, जो अधिक दूध और ऊन का उत्पादन कर सके. इन्हीं नस्लों में से एक है मालपुरा भेड़.

यह भी पढ़े:- मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का घोषणा पत्र, जानिए क्या निकलेंगा कांग्रेस के पिटारे में से

मालपुरा प्रजाति भेड़ का पालन कर बन जाओगे लखपति

भेड़ पालन कैसे करें

भेड़ की मालपुरा प्रजाति मुख्यत: भारत के राजस्थान राज्य में पाई जाती है. इसके ऊन की गुणवत्ता काफी बेहतर होती है, जिस कारण इसके ऊन से बने कपड़ों की मांग बाजार में बहुत ज्यादा रहती है. इसका ऊन काफी मोटा और सफेद रंग का होता है. बात करें दूध की तो यह प्रतिदिन औसतन 300 से 500 ग्राम दूध देती है.

मालपुरा भेड़ की नस्ल बना देंगी आपको बेहद कम दिनों में लखपति, जानिए पालन का तरीका

मालपुरा प्रजाति भेड़ को पालने का सही तरीका

bestmbn.com 2023 10 18T171830.561

मालपुरा प्रजाति के भेड़ पालन से आपकी काफी अच्छी कमाई होगी. पालन के दौरान स्वच्छता और सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. इनको खाने के तौर पर भूषे के साथ खली और सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है और समय-समय पर इनको झुंड में चराने और सैर-सपाटा की भी जरुरत होती है. इन भेड़ों का जीवनकाल आमतौर पर 7 से 8 साल ही होता है. इनके बेहतर स्वास्थ के लिए आप एंट्रोटॉक्सीमिया और शीप पॉक्स जैसी संक्रामक बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण जरूर करवाते रहें.

कम लागत में बन जाओगे लखपति

यदि अगर आप भेड़ पालन करने की सोच रहे हैं, और छोटे से स्तर पर तो आप 15 से 20 भेड़ों का पालन कर सकते हैं. अगर लागत की बात करें तो एक भेड़ की कीमत की बात करें तो तीन हजार से आठ हजार रुपये तक हो सकती है. वहीं, 20 भेड़ों की खरीद पर लगभग 1 लाख से 1.5 लाख रुपये का खर्च आएगा. इसके अलावा, 20 भेंड़ों के लिए आपको 500 वर्ग फुट का तबेला बनवाना पड़ेगा. जिसकी लागत लगभग 50 हजार रुपये तक आएगी.

सरकार देती है भेड़ पालन पर सब्सिडी

1 featured image High Country Romneys 8566 c Richard Stanton

किसानों की आय दोगुनी हो सके इसके लिए सरकार भी कई तरह की योजनाएं चलाती रही है. केंद्र सरकार द्वारा नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के तहत भेड़ पालन पालन के लिए 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है. इसके अलावा कई राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर किसानों को भेड़ पालन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अनुदान दिया जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक एक किसान सिर्फ एक लाख रुपये के खर्च में अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है. बाजार में एक भेड़ की तीन से आठ हजार रुपये बिकती हैं.

[ad_2]

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment