Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

भूलने से बीमारी, तनाव से लेकर कई तरह की समस्या होती है इस विटामिन की कमी से, देखिये


भूलने से बीमारी, तनाव से लेकर कई तरह की समस्या होती है इस विटामिन की कमी से, देखिये। स्वास्थ्य शरीर के लिए विटामिन कितना जरुरी होता है यह तो सब जानते ही है, अगर यह सही मात्रा में नहीं मिले तो कितनी दिक्कत हो सकती है और वैसे तो बहुत से प्रकार के विटमिन की शरीर को जरुरत पड़ती है इसी में से एक है विटामिन B12 शरीर में इसकी कमी से कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- 1 दो नहीं इतने प्रकार के होते है Tyer, बड़े-बड़े मिस्री को भी नहीं पता होंगी यह बात, देखिये

विटामिन B12 की कमी से दिखने लगते है यह लक्षण

image 741

शरीर में विटामिन B12 की कमी से भूख नहीं लगना, तनाव, वजन घटना, चक्कर आना, मांशपेशियों में कमजोरी होना, धड़कन तेज होना और ज्यादा थकान होना जैसे लक्षण देखने को मिलते है.

विटामिन B12 की कमी से होने वाली बीमारिया

B12 की कमी से भूलने की बीमारी, हड्डियों में दर्द, शरीर में दर्द, सर दर्द, शरीर के हर अंग तक खून पहुंचाने में भी परेशानी जैसी बीमारिया देखने को मिलती है.

विटामिन B12 की कमी को दूर करते है यह फ़ूड

image 742

यह भी पढ़े- 40Kmpl का तगड़ा माइलेज और कंटाप लुक में Punch को परेशान करेंगी आते ही Maruti की दमदार कार, फीचर्स भी..

शरीर में अगर इसकी कमी की समस्या दिखने लगे तो इन चीजों का सेवन से दूर किया जा सकता है ओट्स, दूध, ब्रोकली, पनीर, मछली, मशरूम, अंडा, दही और सोयाबीन आदि.

Disclaimer: यह सलाह जानकारी और रिपोर्ट और घरेलु नुस्खों के आधार पर आपको बता रहे है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ग्रामीण मीडिया इस जानकारी के लिए कोई भी दावा नहीं करते है.


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin