Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा हुआ जारी देखें अपना नाम


PM Awas Yojana Payment – कुछ समय पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन शुरू किया गया था। अलग-अलग ग्रामीण इलाकों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया संचालित की गई थी। विभिन्न प्रकार के लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था तो बता दे की पेमेंट जारी कर दिया गया है। पेमेंट की जानकारी आप स्थानीय ग्राम पंचायत कार्यालय या फिर सरकार के द्वारा दिए गए लिस्ट में अपना नाम देखकर पता कर सकते हैं।

हर कुछ महीने पर सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन शुरू करती है और उसका एक लिस्ट जारी करती है। लिस्ट में जितने लोगों का नाम होता है उन्हें पीएम आवास योजना के तहत 120000 रुपए का लाभ मिलता है। आप इस लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

Must Read

PM Awas Yojana

PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता गरीब नागरिकों को दिया जाता है ताकि वह गांव में अपना पक्का मकान बना सकें। साल 2018 में पीएम आवास योजना को गरीब नागरिकों के लिए शुरू किया गया था ताकि वह अपना घर बना सके। इस योजना को दो भाग में विभाजित किया गया है ग्रामीण आवास योजना और शहरी आवास योजना।

शहरी आवास योजना में नागरिकों को बना बनाया मकान शहर में दिया जाता है। जो गरीब नागरिक गांव में रहते हैं उन्हें ग्रामीण आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए पैसा दिया जाता है। गांव के लोगों के लिए आवेदन भी शुरू किया गया था जिन लोगों ने इसके लिए आवेदन किया था उनका पेमेंट जारी कर दिया गया है आप उस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

आवास योजना का पैसा किसको दिया जा रहा है?

आपको बता दे प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा कुछ पात्रता को पूरी करने वाले नागरिकों को दिया जाता है – 

  • पीएम आवास योजना का पैसा गांव में रहने वाले नागरिकों को ही दिया जाता है।
  • नागरिक के पास गांव में पक्का मकान नहीं होना चाहिए और तीन हेक्टेयर से काम की प्रॉपर्टी होनी चाहिए।
  • इसके अलावा नागरिक की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
  • ग्राम पंचायत कार्यालय के जरिए आवेदन करना होता है उसके बाद सरकारी की लिस्ट जारी करती है और उसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

 आवास योजना का पेमेंट लिस्ट कैसे प्राप्त करें

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सरकार ने एक पेमेंट लिस्ट जारी किया है। जितने भी नागरिकों का नाम उसे पेमेंट लिस्ट में होता है उन्हें सरकार की तरफ से 120000 रुपए मिलने वाला है। अगर इस लिस्ट में आप अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा – 

PM Awas Yojana Apply Online 2

  • होम पेज पर स्टेकहोल्डर का एक विकल्प होगा जिस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां एडवांस सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

PM Awas Yojana

  • इसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिसमें अपना राज्य, जिला और ब्लॉक की जानकारी भरकर सबमिट करनी है। 
  • इसके बाद आपके समझ पूरी लिस्ट आ जाएगी आपको उसे लिस्ट में अपना और अपने गांव के अन्य लोगों का नाम देख लेना है।

आवास योजना का पेमेंट ना मिलने पर क्या करे?

अगर ऊपर बताए गए निर्देशों का अपने पालन किया है लेकिन आपको आवास योजना का पेमेंट नहीं मिल पाता है तो ऐसी स्थिति में आपको घबराना नहीं है और ऑनलाइन आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत के विकल्प पर क्लिक करना है।

आप अपने आवास योजना के पेमेंट के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप इसके अलावा स्थानीय ग्राम पंचायत में जाकर आवास योजना के पैसे की बात कर सकते हैं और वहां भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा स्थानीय जन सेवा केंद्र में भी आपको सहायता मिल सकती है।

किसी भी जगह पर शिकायत दर्ज करने से पहले आपको हमेशा अपना आधार नंबर चेक कर लेना है। आपका आधार नंबर पर बैंक सीडिंग स्टेटस चालू होना चाहिए। इसके अलावा आपका आधार नंबर बैंक अकाउंट और आवेदन में एक ही मोबाइल नंबर कनेक्ट होना चाहिए। अगर ऐसा है तो आप आसानी से शिकायत दर्ज करके अपनी समस्या का निराकरण प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में PM Awas Yojana Payment के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की आवास योजना का पेमेंट कहां फसा है और किस प्रकार आप अपने आवास योजना का पैसा तुरंत प्राप्त कर सकते है। साझा की गई जानकारी अगर आपको लाभदायक लगती है और आप आसानी से घर बैठे इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी को समझ पाते हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें आपकी समस्या का निराकरण होने के बाद हमसे कमेंट जरूर साझा करें।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin