Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम आवास योजना का नया लिस्ट आ गया देखें यहाँ से अपना नाम


Last Updated On November 25, 2023

PM Awas Yojana Payment : कुछ समय पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन शुरू किया गया था। अलग-अलग गाँवों में इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया आयोजित की गई थी। विभिन्न वर्गों के लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। यदि आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो आप बता सकते हैं कि पेमेंट किया गया है। पेमेंट की जानकारी आप स्थानीय गाँव पंचायत कार्यालय या सरकार द्वारा जारी की गई सूची में अपना नाम देखकर प्राप्त कर सकते हैं।

हर कुछ महीने में सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन शुरू करती है और उसकी एक लिस्ट जारी करती है। जिन लोगों का नाम लिस्ट में होता है उन्हें पीएम आवास योजना के तहत 120000 रुपये का लाभ मिलता है। आप इस लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

PM Awas Yojana Payment

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता गरीब नागरिकों को दी जाती है ताकि वे अपना पक्का मकान बना सकें। साल 2018 में पीएम आवास योजना को गरीब नागरिकों के लिए शुरू किया गया था ताकि वे अपना घर बना सकें। इस योजना को दो भागों में विभाजित किया गया है – ग्रामीण आवास योजना और शहरी आवास योजना।

शहरी आवास योजना में नागरिकों को शहर में मकान मिलता है जबकि गरीब नागरिकों को गाँवों में पीएम आवास योजना के तहत पैसे मिलते हैं। गाँव के लोगों के लिए भी आवेदन शुरू किया गया था और जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया था उनका पेमेंट जारी कर दिया गया है जिसे आप उस लिस्ट में देख सकते हैं।

आवास योजना का पैसा किसे मिलता है?

बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा केवल कुछ पात्र नागरिकों को मिलता है –

  • पीएम आवास योजना का पैसा गाँवों में रहने वाले नागरिकों को ही मिलता है।
  • नागरिक के पास गाँव में पक्का मकान नहीं होना चाहिए और उनकी प्रॉपर्टी तीन हेक्टेयर से कम होनी चाहिए।
  • इसके अलावा, नागरिक की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
  • ग्राम पंचायत कार्यालय के माध्यम से आवेदन करना होता है और फिर सरकारी लिस्ट जारी की जाती है जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

यह भी पढ़े: – Kisan Karz Mafi Yojana: KCC Loan होगा माफ, अब किसान को कर्ज का पैसा नहीं देना 

यह भी पढ़े : – Free Mobile Yojana: मोबाइल योजना की तीसरी लिस्ट जारी लिस्ट में अपना नाम देखें

आवास योजना की पेमेंट लिस्ट कैसे प्राप्त करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सरकार ने एक पेमेंट लिस्ट जारी की है। जिन लोगों का नाम उस पेमेंट लिस्ट में होता है उन्हें सरकार से 120000 रुपये मिलेंगे। अगर आप इस लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा –

  1. सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. होम पेज पर “स्टेकहोल्डर” का एक विकल्प होगा जिस पर क्लिक करना होगा।
  3. एक नया पेज खुलेगा जहां “एडवांस सर्च” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना राज्य, जिला, और ब्लॉक भरकर सबमिट करना होगा।
  5. इसके बाद आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी और आप उसमें अपना और अपने गाँव के अन्य लोगों का नाम देख सकते हैं।

आवास योजना की पेमेंट ना मिलने पर क्या करें?

यदि ऊपर बताए गए निर्देशों का अपने पालन किया है लेकिन आपको आवास योजना का पेमेंट नहीं मिलता है तो आपको घबराना नहीं है और ऑनलाइन आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर “शिकायत” के विकल्प पर क्लिक करना है।

आप अपने आवास योजना के पेमेंट के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप इसके अलावा स्थानीय गाँव पंचायत में जाकर आवास योजना के पैसों की बात कर सकते हैं और वहां भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा स्थानीय जन सेवा केंद्र में भी आपको सहायता मिल सकती है।

किसी भी जगह पर शिकायत दर्ज करने से पहले आपको हमेशा अपना आधार नंबर चेक कर लेना है। आपका आधार नंबर पर बैंक सीडिंग स्टेटस चालू होना चाहिए।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin