Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

चहरे पर कील मुहांसे और दाग-धब्बे से छुटकारा दिला देंगा इस कड़वी सब्जी के बीजो से बना फेस पैक, देखिए

[ad_1]

चहरे पर कील मुहांसे और दाग-धब्बे से छुटकारा दिला देंगा इस कड़वी सब्जी के बीजो से बना फेस पैक, देखिए, करले के आप अनगिनत फायदे जानते होंगे करेला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी डायबिटीज के मरीजों को करेला खाने की सलाह देते हैं. दरअसल, करेले में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. केवल करेला ही नहीं इसके बीजों में भी बहुत फायदे छिपे हैं. करेले के बीज में विटामिन ई, विटामिन सी और मिनरल्स पाए जाते हैं. ये सभी त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होते हैं. इसके बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, कील मुहांसे और दाग-धब्बे कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं. तो आइये आज आपको करेले के बीजों का फेस पैक बनाने के बारे में बताते है.

यह भी पढ़े- 35 का तगड़ा माइलेज देती है Maruti की शानदार कार, साइज़ में भी Alto K10 से बड़ी, फीचर्स के साथ कीमत भी है बेहद कम

करेले के बीजों का फेस पैक से होता है यह फायदा

image 1624

आपको बता दे की करेले के बीजों का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से निखार और चमक आती है. साथ ही चेहेर से झाइयां भी कम हो जाते हैं. करेले के बीज में एंटीएजिंग गुण पाए जाते हैं, जो फेस पर ग्लो लाता है. इतना ही नहीं करेले के बीज त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. ये बीज त्वचा को जवां बनाए रखने के साथ ही स्वस्थ और खूबसूरत भी बनाते हैं. करेले के बीज में मौजूद विटामिन ई आपकी स्किन को हाइड्रेट रखेंगे.  बीज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स नुकसान से बचाने मदद करते हैं. साथ ही एजिंग को भी रोकते हैं. करेले के बीज से बना फेस पैक आपकी त्वचा को डीप क्लीन करेगा. इस फेस पैक को लगाने से इसलिए आपकी स्किन खूबसूरत बनेगी. 

करेले के बीजों का फेस पैक बनाने की सामग्री

आपको बता दे की इसको बनाना बेहद आसान है करेले के बीजों से फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए 2 चम्मच करेले के बीज, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही की जरुरत पड़ेंगी।

करेले के बीजों का फेस पैक बनाने तथा लगाने की विधि भी है आसान

image 1625

यह भी पढ़े – मात्र 10 हजार रू में आता है Oppo का शानदार स्मार्टफोन, बेहतरीन स्पेसिफिकेशन और दमदार कैमरा भी है मौजूद

इसको बनाने की विधि भी बेहद आसान है. आपको बता दे की करेले के बीज से फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले इन बीजों को अच्छी तरह धुल लें. उसके बाद इन्हें पीस लें. इसके बाद इसमें शहद और थोड़ा सा दही मिलाएं फिर अच्छे से मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें. थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धुल लें. इस फेस पैक को आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं. इस तरह से आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनेगी.  आप चाहें तो इस पैक को स्टोर करके रख सकते हैं.

Disclaimer: यह सलाह जानकारी और रिपोर्ट और घरेलु नुस्खों के आधार पर आपको बता रहे है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ग्रामीण मीडिया इस जानकारी के लिए कोई भी दावा नहीं करते है.

[ad_2]

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment