Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

घर बैठे किसी भी राज्य से अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाए


Birth Certificate for All State – जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो किसी भी बच्चे को सरकार की तरफ से देश का नागरिक होने का प्रमाण देता है। इस आवश्यक दस्तावेज का इस्तेमाल करके आप विभिन्न प्रकार की सरकारी लाभ ले सकते है। आपको बता दे बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए पहले काफी दौड़ भाग करना पड़ता था लेकिन आज के समय में घर बैठे ऑनलाइन वेबसाइट से बर्थ सर्टिफिकेट बन जाता है। जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल स्कूल में एडमिशन करने पहली बार नौकरी प्राप्त करने और अन्य अलग-अलग जगह पर पड़ता है। किसी भी बच्चों के लिए जन्म प्रमाण पत्र उसका पहला दस्तावेज होता है जो अन्य दस्तावेज और सुविधा प्राप्त करने में मदद करता है। अब बर्थ सर्टिफिकेट बनाना बहुत आसान हो गया है इस वजह से सभी को घर बैठे अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवा लेना चाहिए।

अगर आप अपने बच्चों का बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना चाहते है, तो किस प्रकार आसानी से इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है इसकी जानकारी नीचे दी गई है। बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सरकार ने एक नई वेबसाइट का ऐलान किया है। इस पोर्टल पर बर्थ सर्टिफिकेट कैसे बनता है और किस प्रकार पूरी प्रक्रिया सेट होती है इसकी जानकारी जानने के लिए अंत तक पढ़े।

Must Read

Birth certificate | जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन

Birth certificate

जन्म प्रमाण पत्र बनवाना बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह एक सरकारी दस्तावेज होता है जो आमतौर पर केंद्र सरकार की तरफ से जारी किया जाता है। इसका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति स्वयं को देश का नागरिक साबित कर सकता है। इसके जरिए आप विभिन्न प्रकार के सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं और अन्य दस्तावेजों को प्राप्त कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र जिसे बर्थ सर्टिफिकेट भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल जीवन में लगभग हर जगह पड़ता है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आप उम्र प्रमाण पत्र और नागरिक प्रमाण पत्र के रूप में इस्तेमाल करते है। जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल कब किया जाता है और कहां किया जाता है इसके अलावा इसे कैसे आवेदन किया जाता है इसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

Importance of Birth Certificate | जन्म प्रमाण पत्र का महत्व

  • बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल पहली बार स्कूल में एडमिशन करवाते वक्त पड़ता है।
  • यह एक सरकारी दस्तावेज है जो नागरिक होने का प्रमाण देता है।
  • पहली बार नौकरी प्राप्त करने के दौरान बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया जाता है।
  • जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल करके आप अन्य दस्तावेजों को बनवा सकते हैं।
  • यह एक पहले दस्तावेज होता है जो बच्चे अलग-अलग सरकारी योजना का लाभ लेने में मदद करता है।

Apply Online for Birth Certificate for All State

आपको बता दे सरकार ने बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक केंद्र सरकार द्वारा निर्देशित पोर्टल को शुरू किया है। इस पोर्टल का इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति अपना जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा सकता है। आप किस प्रकार आसानी से घर बैठे बनवा सकते हैं इसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है – 

  • सबसे पहले बर्थ सर्टिफिकेट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक दिया गया है।
  • होम पेज पर आपको रजिस्टर का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना है।

Birth Certificate official website 3

  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।
  • इसके बाद आपको कुछ दिन इंतजार करना है आपका जन्म प्रमाण पत्र बन जाएगा और आप इसे इसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र में किसी प्रकार की परेशानी होने पर क्या करें

आजकल जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म होता है वहीं पर जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी सारी जानकारी दे दी जाती है। अगर आपके जन्म प्रमाण पत्र में किसी प्रकार की गलती हो जाती है तो आप अस्पताल, जन सेवा केंद्र, आंगनवाड़ी कार्यालय, पंचायत कार्यालय, या ब्लॉक जैसे किसी भी कार्यालय में जाकर अपने जन्म प्रमाण पत्र का करेक्शन फॉर्म प्राप्त कर सकते है। आपको बताए गए किसी भी कार्यालय में अपने बर्थ सर्टिफिकेट करेक्शन फॉर्म को जमा करना है और कुछ दिनों के अंदर आपका नया बर्थ सर्टिफिकेट इस कार्यालय पर मिल जाएगा।

आपको बता दे जन्म प्रमाण पत्र के अगर नाम में गलती हो जाती है तो उसे परिवर्तन करने के लिए कोर्ट में एफिडेविट जारी करना होता है। उसके बाद गजट पत्रिका प्रकाशित करनी होती है हालांकि अन्य प्रकार की सभी गलतियों को आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया के अनुसार बर्थ सर्टिफिकेट करेक्शन फॉर्म के जरिए सही कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको पूरी जानकारी दी है की जन्म प्रमाण पत्र बनवाने (Birth Certificate for All State) के लिए क्या करना पड़ता है और किस प्रकार आसानी से घर बैठे आप किसी भी राज्य से अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते है। अगर सजा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है और आपका कार्य आसान होता है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin