Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ग्रेजुएशन के दौरान करें यह सर्टिफिकेट कोर्स उसके बाद दुनिया चूमेगी आपके कदम


Last Updated On November 23, 2023

Career Tips – करियर में अपना बेहतरीन प्रदर्शन देने के लिए कुछ खास किस्म का कोर्स करना पड़ता है। आज के समय में बहुत सारे कोर्स आ चुके है, अगर आप सही समय पर सही कोर्स का चयन करते हैं तो आप अपने करियर में बहुत उम्दा प्रदर्शन दिखा पाएंगे। अगर आपने किसी भी स्ट्रीम से अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है तो कुछ ऐसे कोर्स है जो आपको करना चाहिए।

आज के समय में किसी भी युवक को नौकरी ढूंढने में बहुत परेशानी हो रही है। अगर आप नीचे बताए गए कोर्स को अच्छे से पूरा करते हैं तो सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह की नौकरी को ढूंढने में काफी आसानी होने वाली है। इसलिए आपकी नौकरी और कैरियर के टेंशन का समाधान आज हम लेकर आए हैं।

Must Read

Career Tips for Graduation Students

Career Tips

आज के समय में कंपनी ऐसे व्यक्ति को नौकरी देना चाहती है जो ग्रेजुएशन के साथ-साथ अन्य डिग्री का भी मालिक हो। जब आप कोई खास किस्म का कोर्स करते हैं तो आपको अलग-अलग प्रकार की जानकारी होती है और आप किसी खास किस्म के स्किल में बेहतर हो जाते है।

सर्टिफिकेट कोर्स इन ऑफिस मैनेजमेंट

ऑफिस को मैनेज करना एक खास किस्म की कला होती है। इस कोर्स को करने के बाद आपको सर्टिफिकेट मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी ऑफिस में मैनेजर के पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते है। 

लगभग सभी कंपनी में कंपनी को मैनेज करने वाले व्यक्ति की जरूरत होती है। इसलिए सर्टिफिकेट कोर्स ऑफिस मैनेजमेंट में करवाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप मुख्य रूप से किसी कंपनी में एचआर डिपार्टमेंट में नौकरी प्राप्त कर पाते हैं।

Certificate course in personality development

पर्सनैलिटी डेवलपमेंट का कोर्स करने के बाद आपकी पर्सनालिटी काफी निखरती है आप कम्युनिकेशन स्किल को सीख पाते है। यह सर्टिफिकेट सीधे तौर पर किसी खास किस्म की नौकरी तो नहीं देता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करके आप ऐसी चीजों को सीख पाएंगे जो आपके व्यक्तित्व को बहुत ही आकर्षक बनाता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी प्रकार के इंटरव्यू में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दे सकते है। लगभग हर तरह के इंटरव्यू को आप आसानी से क्रैक कर पाएंगे और अपनी बेहतरीन पर्सनैलिटी के दम पर बहुत अच्छी नौकरी प्राप्त करेंगे।

Certificate course in foreign language

दूसरे देश की भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए, बड़ी-बड़ी संस्था के लोग दूसरे दूसरे देशों के साथ डील करते है। ऐसे में उन्हें ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो हमारे देश के व्यक्ति की बातचीत किसी दूसरे देश के व्यक्ति के साथ करवा सके। ऐसे में आपको थोड़ा रिसर्च करके पता करना होगा कि किसके साथ भारत का बिजनेस अच्छा चलने वाला है। इसके बाद आपको उसे देश की फॉरेन लैंग्वेज को सीखना चाहिए और इसका सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहिए।

इसके बाद किसी बड़ी कंपनी में एक ट्रांसलेटर के रूप में आप काम कर सकते है। किसी खास किस्म की भाषा को सीखने और उसका सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद आप आसानी से ऐसी कंपनी में ऊंचे पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं जो इस भाषा के देश के साथ व्यापार करता है।

निष्कर्ष

हमने अपने सभी पाठकों को कुछ ऐसे कोर्स (Career Tips) के बारे में बताने का प्रयास किया है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी प्रचलित कंपनी में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है। अगर आप इस तरह की कंपनी के साथ काम करना चाहते हैं तो हमने आपको पूरी जानकारी अच्छे से समझाई है।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin