Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

किसानों को फसल बीमा योजना के ₹15000 मिलने लगे, जल्दी करें आवेदन


Crop Insurance List :  गरीब किसानों की स्थिति में सुधार के लिए किसान फसल बीमा योजना का आयोजन किया गया है। इस पहल को ‘क्रॉप इंश्योरेंस योजना’ के रूप में जाना जाता है। अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको फसल की क्षति होने पर ₹15000 का लाभ मिलेगा। वर्तमान में सरकार ने इस योजना को अलग-अलग राज्यों में लागू किया है। इसके लाभ के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

फसल बीमा योजना के तहत मौसम की मार से खराब हो जाने वाली फसलों के किसानों को धन दिया जाता है। यदि आपने भी इस योजना के अंतर्गत विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठाया है तो इसके बारे में कुछ जानकारी नीचे दी गई है।

Crop Insurance List

किसान फसल बीमा योजना लंबे समय से चलाई जा रही है और इसे अलग-अलग राज्यों में लागू किया जाता है। वर्तमान में इसे केंद्र सरकार ने लागू किया है। प्रधानमंत्री द्वारा उन किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी जिनकी फसलें मौसम के कारण हानि उठा रही हैं।

महाराष्ट्र के अलावा कुछ अन्य राज्यों में भी मौसम के कारण किसानों को विभिन्न समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार ₹15000 किसानों के बैंक खाते में भेजेगी। लेकिन कब इस पैसे को मिलेगा इसके लिए कौन-कौन सी पात्रता मान्यता प्राप्त करती है इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

किसको मिलेगा फसल बीमा योजना

इस योजना को केंद्र सरकार ने केवल उन किसानों के लिए लागू किया है जिनकी फसलें हानिप्रद हो चुकी हैं। सरकार ने स्पष्ट किया है कि फसल हानि होने पर आपको ₹15000 की किस्त दी जाएगी।

पात्रता की बात करें तो किसान की फसलें मौसम के कारण हानिप्रद होनी चाहिए। यह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कौन-कौन सी पात्रता है इसके अलावा किसान की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।

फसल निरीक्षण सूची कैसे देखें

अगर अपने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करवाया है और इस योजना के तहत पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको फसल निरीक्षण सूची में अपना नाम देखना होगा। इस सूची में नाम देखने की पूरी प्रक्रिया नीचे सरल शब्दों में समझाई गई है – 

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • फसल बीमा फसल होने से पहले करवाया जाता है अगर आपने करवाया है तो आपके पास चार डिजिट का कोड होगा जिसे दर्ज करके लॉगिन करना है।
  • अगर आपके पास ऐसा कोई कोड नहीं है तो फॉरगेट के विकल्प पर क्लिक करें और निर्देशों को पालन करने के बाद लॉगिन करें।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको क्रॉप इंश्योरेंस लिस्ट का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके समक्ष एक लिस्ट ओपन होगी जिसमें आपको अपना नाम चेक करना है।
  • अगर उसे लिस्ट में आपका नाम दिया हुआ है तो फसल बीमा योजना की तरफ से आपके खेत में चेक करने के लिए लोग आएंगे और उसके बाद आपके बैंक में पैसे भेज दिए जाएंगे।

Must Read – किसानों को मिलेगा 1700 करोड़ का फसल बीमा, यहां देखें पूरी लिस्ट

निष्कर्ष

इस लेख में Crop Insurance List के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है और इसका लाभ आप किस प्रकार उठा सकते है। साझा की गई जानकारी को अगर आप आसानी से समझ पाते हैं तो इसे आप अपने मित्रों के साथ भी सजा कर सकते हैं साथ ही अपने विचार को कमेंट में पूछना ना भूले।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin