Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इनको दिया जा रहा है सहारा इंडिया का पैसा


Sahara India Payment Refund List – 4 अगस्त को देश के गृह मंत्री अमित शाह जी ने एक भाषण में बताया कि सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल नाम के आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके आप सहारा इंडिया का अपना पैसा वापस ले सकते हैं। सहारा इंडिया एक कंपनी है जिसमें बहुत सारे लोगों ने अपना पैसा निवेश किया था मगर उनका पैसा इस कंपनी में फंस गया है। सरकार ने बताया है कि सभी का पैसा वापस किया जाएगा मगर लोगों की संख्या  होने के कारण पैसा किस्त में दिया जाएगा और पहला किस्त ₹10000 का होगा।

अगर आपने भी सहारा इंडिया में अपना पैसा निवेश किया था और अपना पैसा वापस प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख में हम आपको सहारा इंडिया के पैसे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे है।

Must Read

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल 2023

Sahara India Payment Refund List

काफी लंबे समय से सहारा इंडिया ने लोगों का पैसा दबाकर रखा था। लंबे समय तक चल रहे केस लड़ाई के बाद यह फैसला आया है कि जितने भी लोगों का पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है उन सभी का पैसा वापस किया जाएगा।

4 अगस्त को गृह मंत्री अमित शाह जी ने किया ऐलान किया कि सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन करना है जिसके बाद सहारा इंडिया का पैसा दिया जाएगा। मगर लोगों की संख्या अधिक होने के कारण आवेदन प्रक्रिया में थोड़ा सा बदलाव किया गया है और कुछ खास लोगों को पैसा देने की बात की गई है जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

इन लोगों को दिया जा रहा है सहारा इंडिया का पैसा – Update

सहारा इंडिया पेमेंट न्यूज़ से एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है। आपको बता दे कि अब तक सहारा इंडिया का पैसा किसी भी व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से देना शुरू नहीं किया गया है अभी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है लेकिन आपको बता दे की सरकार ने यह ऐलान किया है कि सहारा इंडिया का रिफंड पैसा देना शुरू कर दिया जाएगा।

आप सितंबर के आखिरी हफ्ते या अक्टूबर के पहले सभी लोगों को सहारा इंडिया का पैसा प्राप्त करते दिखेंगे। इस प्रक्रिया से लोगों को काफी राहत मिली है मगर सरकार ने बताया है कि सभी का पैसा एक साथ वापस नहीं किया जाएगा। बहुत सारे लोगों ने बड़ी रकम स्कीम में लगाई है इस वजह से अगर आप वह पैसा वापस पाना चाहते हैं तो आपको बता दे की सहारा इंडिया का सारा पैसा एक साथ वापस नहीं किया जा रहा है।

किन लोगों को मिलेगा सहारा इंडिया का रिफंड

अगर आपने सहारा इंडिया में बहुत सारा पैसा निवेश किया है तो आप आसानी से अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते है। सहारा इंडिया की तरफ से यह पूरी तरह से साफ कर दिया गया है कि सभी का पैसा एक साथ नहीं दिया जाएगा बल्कि ₹10000 की पहली किस्त जारी की जाएगी उसके बाद धीरे-धीरे बाकी की किस्त भी जारी की जाएगी।

इस वजह से जितने भी लोगों को सहारा इंडिया का पैसा चाहिए यह उनके लिए बेहतरीन खबर है। आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि जितने भी लोगों ने सहारा इंडिया में पैसा लगाया है सभी को उनका पैसा वापस नहीं मिल रहा है। कंपनी के चार प्रोजेक्ट पर केस हुआ है अगर आपने उनमें से किसी प्रोजेक्ट पर अपना पैसा लगाया है तो आपको सहारा इंडिया का पैसा मिलेगा। सरल शब्दों में इतना समझ सकते हैं कि अगर आपने सहारा इंडिया में पहले कभी पैसा लगाया है तो आपको सहारा इंडिया का पैसा मिलेगा। मगर क्या पूरा पैसा एक साथ नहीं दिया जाएगा बल्कि ₹10000 की किस्त में दिया जाएगा और पहली किस्त जारी होने वाला है।

सहारा इंडिया का पैसा वापस प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप सहारा इंडिया का पैसा वापस पाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • आधार कार्ड और पैन कार्ड 
  • सहारा इंडिया में निवेश किया हुआ रसीद 
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 

सहारा इंडिया के लिए आवेदन कैसे करें | Sahara India Payment Refund 

अगर आप सहारा इंडिया का रिफंड प्राप्त करना चाहते हैं तो आप किस तरह आवेदन कर सकते हैं इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • सबसे पहले आपको सहारा इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर फॉर्म डाउनलोड करने का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है इसके अलावा आप स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाकर फार्म प्राप्त कर सकते हैं।

Sahara Refund Portal Website

  • जन सेवा केंद्र में आप सहारा इंडिया के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • सभी जानकारी को सही पूर्वक बात कर और मैं सभी कर्मचारियों को ध्यान से समझने के बाद जन सेवा केंद्र से अधिसूचना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपना पैसा वापस पा सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख में Sahara India Payment Refund List के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि सहारा इंडिया पेमेंट रिफंड क्या होता है और किस प्रकार आप आसानी से घर बैठे सहारा इंडिया का पैसा प्राप्त कर सकते हैं अगर यह लेख आपको लाभदायक लगा है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करे।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin