Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आधार कार्ड से लिंक है मोबाइल तो बिना ओटीपी भी कटेगा पैसा

[ad_1]

Last Updated On October 20, 2023

Biometric Update Aadhar Card – आधार कार्ड से लगभग सभी व्यक्ति का मोबाइल और बैंक अकाउंट लिंक होता है। सरकार के द्वारा इसे अनिवार्य भी कर दिया गया है इसके जरिए ऑनलाइन लेनदेन आसान हो जाता है। लेकिन बीते कुछ समय से आधार फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करके बिना ओटीपी के बैंक अकाउंट से पैसा निकालने का केस सामने आ रहा है। सरकार इसके ऊपर अभी काम कर रही है और जल्द ही इसके ऊपर कुछ एक्शन लिया जाएगा।

अगर आपके आधार कार्ड से आपका बैंक अकाउंट लिंक है और आपने परीक्षा के दौरान सिम खरीदने के दौरान या किसी भी तरीके से अपने फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया है तो उस फिंगरप्रिंट को कॉपी करके आपके बैंक से पैसा निकाला जा सकता है। बीते कुछ समय से यह कैसे काफी बड़े पैमाने पर लोगों के सामने आ रहा है जहां फिंगरप्रिंट की चोरी करके बैंक अकाउंट से पैसा निकाला जा रहा है और इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की ओटीपी भी नहीं आ रही है।

Must Read

Biometric Update Aadhar Card 2023

Biometric Update Aadhar Card

देश के नागरिकों के लिए आधार कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल हर नागरिक पहचान पत्र के रूप में करता है। आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना भी बहुत जरूरी हो गया है इसके अलावा आप आज के समय में बिना आधार कार्ड के बैंक अकाउंट नहीं ओपन कर सकते हैं।

इसके बाद जब भी हम कहीं सिम खरीदने हैं या कोई भी सरकारी दस्तावेज बनवेट वक्त अपना फिंगरप्रिंट इस्तेमाल करते हैं तो उसकी चोरी हो जाती है। आपके द्वारा फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया जाता है और उसे फिंगरप्रिंट को मशीन के जरिए या सिलिकॉन प्रिंट के जरिए सेव करके रख लिया जाता है। आपके उस जानकारी का इस्तेमाल करके आपके बैंक अकाउंट से पैसा निकाला जा सकता है।

अपने फिंगरप्रिंट को जल्दी लॉक करें

यूआइडीएआइ की तरफ से एक सुविधा देश के सभी नागरिकों को दी गई है जिसमें आप अपने आधार कार्ड के फिंगरप्रिंट को लॉक कर सकते हैं। इसका मतलब जब भी आपको फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करना होगा तो आपको यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने फिंगरप्रिंट को अनलॉक करना होगा। इसके अलावा आप टाइम भी सेट कर सकते हैं जिसमें आप अपने फिंगरप्रिंट को इस्तेमाल करेंगे तो उसके 10 मिनट के बाद वह फिंगरप्रिंट अपने आप बंद हो जाएगा।

इस तरह की सारी सेटिंग यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने आधार कार्ड के फिंगरप्रिंट को लॉक कर सकते हैं और फिंगरप्रिंट की चोरी से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं।

आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट लॉक कैसे करें

अगर आप अपने आधार कार्ड से फिंगरप्रिंट लॉक करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक दिया गया है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको लॉक अनलॉक बायोमैट्रिक का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

UIDAI

  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आधार कार्ड नंबर और कैप्चा भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको लॉक अनलॉक बायोमैट्रिक के विकल्प पर क्लिक करना है।

UIDAI

  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आप चाहते हैं कि हर बार फिंगरप्रिंट देने से पहले आप यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना फिंगरप्रिंट ओपन करें तो इस प्रक्रिया को यहीं समाप्त कर दें।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपका फिंगरप्रिंट केवल 10 मिनट के लिए ओपन रहे उसके बाद अपने आप अनलॉक हो जाए तो दोबारा से लॉक अनलॉक के विकल्प पर क्लिक करें।
  • दोबारा से क्लिक करने के बाद आपके समक्ष एक नया पेज आएगी जहां आप एवरी 10 मिनट के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इस तरह आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप अपने फिंगरप्रिंट को स्कैन करने से रोक सकते हैं।

बायोमेट्रिक लॉक करने से पहले जान एक बात

अगर आप अपना बायोमेट्रिक स्कैन बंद कर देते हैं तो आपको विभिन्न प्रकार की परेशानी भी हो सकती है। जब ऊपर बताई गई प्रक्रिया का इस्तेमाल करके आप अपना बायोमेट्रिक स्कैन लॉक करेंगे तो कोई भी व्यक्ति आपके फिंगरप्रिंट का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है। लेकिन जब भी आपको फिंगरप्रिंट स्कैन करना होगा तो उससे पहले आपको यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट पर आकर फिंगरप्रिंट को अनलॉक करना होगा।

अगर आप एक ऐसे विद्यार्थी हैं जो अलग-अलग जगह पर परीक्षा के लिए जाते हैं तो आपको बता दें की परीक्षा देने से पहले आपका फिंगरप्रिंट स्कैन लिया जाता होगा इस वजह से विद्यार्थियों को इस फिंगरप्रिंट lock unlock system से दूर रहना चाहिए अन्यथा आपका फिंगरप्रिंट लॉक हो जाएगा और परीक्षा में परेशानी आ सकती है। लेकिन अगर आप कोई परीक्षा नहीं देते हैं अपने बैंक के पैसे को सुरक्षित रखना चाहते हैं और हर बार फिंगरप्रिंट देने से पहले यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मंजूरी दे सकते हैं तो ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन करें।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको बायोमेट्रिक लॉक अनलॉक (Biometric Update Aadhar Card) करने के बारे में बताया है और सरल शब्दों में आधार कार्ड के एक लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानकारी दी है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से आधार कार्ड के जरिए होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं।

[ad_2]

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment