Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अपने गांव में खोलें सीएससी केंद्र और कमाई 30 से ₹40000 हर महीना


How To Open CSC Centre – सीएससी सेंटर एक सरकारी सेंटर होता है जहां पर अलग-अलग सरकारी दस्तावेज बनाने का कार्य किया जाता है। अगर आपने अपना कोई सरकारी दस्तावेज बनवाया है तो आपको मालूम होगा कि सीएससी सेंटर किस प्रकार कार्य करता है। कुछ सरकारी योजना ऐसी होती है जिसमें सीधे सरकार को कुछ कागज भेजना होता है इसके लिए सीएससी केंद्र बनाया गया है। यह अलग-अलग योजना और सरकारी कागज बनाने का कार्य किया जाता है। बड़े शहर में सीएससी सेंटर बहुत सारे होते हैं इस वजह से कंपटीशन बहुत अधिक होता है लेकिन छोटे शहर और गांव में आप सीएससी केंद्र खोलकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बीते कुछ समय से सीएससी सेंटर का इस्तेमाल तेजी से बड़ा है क्योंकि सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं को तेजी से लेकर आ रही है। अगर आप इस तरह की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

Must Read

सीएससी सेंटर क्या होता है?

How To Open CSC Centre

कस्टमर सर्विस सेंटर को सीएससी सेंटर कहा जाता है। यह सरकारी सेंटर होता है जहां पर सरकार अलग-अलग प्रकार के योजना और दस्तावेज को बनाने की सुविधा देती है। कोई भी साधारण व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करके अपना सीएससी सेंटर अपने इलाके में शुरू कर सकता है। इसके जरिए सरकार आप से सीधा संपर्क करेगी और आपको विभिन्न प्रकार के दस्तावेज बनाने और योजनाओं के लिए आवेदन करवाने की छूट प्रदान करेगी। इसके बाद आप अपने इलाके के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार के सरकारी दस्तावेज बनवा सकते हैं और उनके लिए विभिन्न योजनाओं पर आवेदन कर सकते है।

इस प्रक्रिया में आपका सीएससी सेंटर अच्छे से चलेगा और आसानी से आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे। बीते कुछ समय से सीएससी सेंटर की मांग काफी तेजी से बड़ी है क्योंकि सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं को लगातार लागू कर रही है। अगर आप इस तरह का कोई सेंटर शुरू करके घर बैठे कमाई करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई जानकारी के बारे में मालूम होना चाहिए।

सीएससी सेंटर शुरू करने के लिए योग्यता

अगर आप सीएससी सेंटर शुरू करना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा निर्धारित कुछ छोटी-मोटी योग्यता पर खड़ा उतरना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • इस केंद्र को शुरू करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • जो व्यक्ति सीएससी सेंटर खोल रहा है उसका कोई भी पुलिस रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करता के पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना आवश्यक है क्योंकि इसके जरिए ही आप आवेदन कर पाएंगे।
  • आपको अपने दुकान में प्रिंटर रखना होगा अधिक कमाई के लिए आप लेमिनेशन और अन्य उपकरण भी रख सकते हैं।

 सीएससी सेंटर शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप अपना खुद का सीएससी सेंटर शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा जैसे – 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • बैंक अकाउंट 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • जमीन की जानकारी स्पष्ट रूप से देनी होगी 
  • जहां आप सीएससी सेंटर खोलना चाहते हैं वह किराए पर है या आपका पर्सनल है

सीएससी सेंटर कैसे खोल सकते हैं | How To Open CSC Centre

अपने इलाके में सीएससी सेंटर शुरू करने के लिए दो चरण सरकार ने मुहैया किए हैं। पहले आपको एक परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद अपने सभी दस्तावेजों के साथ सीएससी ऑफिसर के पास कागज को जमा करना होता है – 

  • TEC एग्जाम पास करें – सीएससी सेंटर की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने का काम किया जाता है जब आप अपना एक सीएससी सेंटर खोलने हैं तो सरकार की तरफ से आपको आईडी पासवर्ड दिया जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप सीएससी के वेबसाइट के मेंबर बन जाते हैं।

लेकिन सरकार सीएससी सेंटर अर्थात सीएससी का मेंबर केवल उस व्यक्ति को बनती है जो परीक्षा पास करता है। आपको ऑनलाइन सीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा उसके बाद आपकी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में बैठने के लिए आपको ₹1500 देने होंगे उसके बाद आप परीक्षा में पास होंगे तो आपको TEC सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

  • CSC Officer Apply – इसके बाद आपको सीएससी ऑफिसर के पास अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को सीएससी ऑफिसर के समक्ष जमा करना होगा। सीएससी ऑफिसर का ऑफिस आपके इलाके में जरूर होगा हर स्थानीय शहर में इस ऑफिस को रखा जाता है आप गूगल मैप के जरिए पता कर सकते हैं कि आपके इलाके में सीएससी ऑफिसर का ऑफिस कहां है।

इसके बाद आपको एक आईडी पासवर्ड दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल करके आप सीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर पाएंगे। लोगिन करने के बाद आप विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन दस्तावेज और योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में सभी पढ़ाको को How To Open CSC Centre के बारे में पता चला होगा। आप बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपने इलाके में सीएससी सेंटर शुरू कर सकते हैं और आसानी से घर बैठे अपनी कमाई कर सकते हैं।


Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin